मोबाइल रखने वाले इस पोस्ट को जरुर पढ़े - जानिये फोन कैसे ले सकता है आपकी जान

Sponser's Links

मोबाइल रखने वाले इस पोस्ट को जरुर पढ़े - जानिये फोन कैसे ले सकता है आपकी जान

मोबाइल रखने वाले इस पोस्ट को जरुर पढ़े - जानिये फोन कैसे ले सकता है आपकी जान - Mobile phone ko hamesha dur rakhkar hi soya karen - आपने देखा होगा कि बहुत लोग रात को भी सोते समय फोन में लगे रहते है और ऐसे में ही उन्हें नींद आ जाती है और फोन बिस्तर पर पास में ही पड़ा रहता है और कुछ लोग अपने पास ही फोन रखकर सोते है यदि आप में भी यही आदत है तो आप अभी अपनी इस आदत में सुधार कर लीजिए नहीं तो आपको इस आदत के कारण बहुत बड़ा नुकशान उठाना पड़ सकता है।


रात को smartphone लेकर सोने वाले सावधान हो जाए क्योंकि इसे अपने पास रखकर सोने से आपकी जान भी जा सकती है। इसकी जानकारी हम नीचे दे रहे है।

 

स्मा‍र्टफोन से कई खतरनाक गैसें निकलने की बात सामने आई है इसलिए शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है और स्मार्टफोन को पास में रखकर सोने से मना किया है। 

 

शोधकर्ताओं ने पाया है कि लिथियम-आयन बैटरियों से 100 से भी ज्यादा जहरीली गैसे निकलती है इनमे कार्बन मोनोऑक्साइड भी शामिल है और इन गैसों की वजह से आंख, स्किन और नेजल में जलन की समस्या पैदा होने का खतरा बना रहता है। ये गैंसें आसपास के माहौल को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाती हैं।

चीन के इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस एंड सिन्गुहा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि लोग स्मार्टफोन को उपयोगी तो मानते है लेकिन इसके गर्म होने या खराब चार्जर से चार्ज करने से होने वाले खतरों के बारे में नहीं जानते है।

इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस के प्रोफेसर जी सन ने भी कहा है कि लगभग सभी लोग लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल करते हैं इसलिए सभी को इससे होने वाले खतरों की जानकारी भी होनी चाहिए।

नोट:- इस सुझाव को अपने जीवन में धारण करें और अपनी जिन्दगी की रक्षा करें, इतना ही नहीं इस पोस्ट को share करके दूसरों की जिन्दगी बचाने में मदद करें...

Post a Comment

0 Comments

Sponser's links

loading...