अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी क्या आप जानते है? Anda shakahari hai ya mansahari mil gaya jawab

Sponser's Links

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी क्या आप जानते है? Anda shakahari hai ya mansahari mil gaya jawab

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? शाकाहारी है या मांसाहारी क्या आप जानते है? Anda shakahari hai ya mansahari mil gaya jawab. पढ़िए अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी, एग इज वेज और नॉनवेज आंसर इन हिंदी. वेज या नॉन वेज है अंडा? कौन से अंडे शाकाहारी होते है और कौन से अंडे मांसाहारी कहलाते है?

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी क्या आप जानते है? Anda shakahari hai ya mansahari mil gaya jawab

कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जिनका सही जवाब मिल पाना लोगों के लिए काफी मुश्किल बना हुआ है. जैसे मुर्गी पहले आई या अंडा? अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? परन्तु अब इन सवालों का जवाब मिल चूका है. जी हां, मुर्गी पहले आई या अंडा? इस सवाल का जवाब हम पिछले पोस्ट में दे चुके है, यदि आपने पिछला पोस्ट नहीं पढ़ा है तो अब पढ़ लीजिये और अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? इस सवाल का उत्तर आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढिए और जवाब जानिये.

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

आज हम आपके सामने साबित कर देंगे कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? अब यह सवाल बिना जवाब का नहीं रहा है. इतना तो आप जानते ही होंगे कि कुछ लोग इसे मासाहारी मानते है और वो इसे मासाहारी इसलिए मानते है क्योंकि यह मुर्गी के पेट से निकलता है. ऐसे लोगों के लिए मेरे पास भी एक सुझाव है यदि पेट से निकलने वाली चीज मासाहारी होती है तो ऐसे लोगों को दूध भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह भी जानवर के पेट से ही निकलता है.

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

अब आप यह भी जान लीजिए कि अंडे के 3 हिस्से होते हैं- 1. छिलका, 2. उसकी सफेदी और 3. अंडे की जर्दी या पीला वाला भाग. इतना तो आप जानते ही है कि अंडा खाने के लिए तैयार करते समय छिलका उतारकर फेंक दिया जाता है. अब बचे 2 भाग. जिसमे अंडे की सफेदी वाले भाग में केवल प्रोटीन होता है इसमें मांस नाम की कोई चीज नहीं होती है. अब बचा अंडे की जर्दी वाला पार्ट. इस हिस्से में पानी में प्रोटीन, कॉलेस्ट्रोल और फैट का सस्पेंशन पाया जाता है. यहाँ भी मांस उपलब्ध नहीं है.

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

कुछ लोगों का मानना है कि अंडे में जान होती है क्योंकि अंडे से बच्चे का जन्म होता है. परन्तु हम आपको बता दें कि यह भी मात्र भ्रम है क्योंकि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड या अनिषेचित होते हैं. इसका मतलब यह है कि ये अंडे वो अंडे होते है जिनमें से कभी भी बच्चा पैदा नहीं किया जा सकता है.

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

मुर्गी 6 महीने की होने के बाद अंडे देना शुरू कर देती है. परन्तु यह जरुरी नहीं है कि मुर्गी अंडा तभी देगी जब वो मुर्गे के संपर्क में आएगी. जब मुर्गी बिना मुर्गे के सम्पर्क में आए अंडे देती है तो इन अंडो को अनफर्टिलाइज्ड एग कहा जाता है. वैज्ञानिकों का भी मानना है कि ऐसे अंडों में से कभी चूजे नहीं निकल सकते है. जो अंडा मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने के बाद बनता है, उनमें गैमीट सेल्स होते हैं. ऐसे अंडे से ही बच्चे बनना संभव है और आप केवल इन अंडों को ही मांसाहारी कह सकते है.

हमारे लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद.. - सतीश सुरबरा

Thanks for reading...

Tags: अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? शाकाहारी है या मांसाहारी क्या आप जानते है? Anda shakahari hai ya mansahari mil gaya jawab. पढ़िए अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी, एग इज वेज और नॉनवेज आंसर इन हिंदी. वेज या नॉन वेज है अंडा? कौन से अंडे शाकाहारी होते है और कौन से अंडे मांसाहारी कहलाते है?

Post a Comment

0 Comments

Sponser's links

loading...