गूगल एडसेंस की पालिसी को हिंदी में पढ़ें - Google Adsense Policy in Hindi

गूगल एडसेंस की पालिसी को हिंदी में पढ़ें - Google Adsense Policy in Hindi

गूगल एडसेंस की पालिसी को हिंदी में पढ़ें Google Adsense Policy in Hindi, क्या होती है गूगल एडसेन्स पोलिसी? हमे अपने ब्लॉग के लिए ads कैसे मिलेंगे? google adsense के एड कैसे प्राप्त करें? google adsense conditions, google adsense training in hindi, google adsense privacy policy for website, google publisher policy, new rules 2018.



आज हम गूगल एडसेन्स की पालिसी के बारे में डिसकस करेंगे और वो भी हिंदी में. मैंने कई बार गूगल एडसेन्स की पालिसी के बारे में हिंदी में सर्च किया परन्तु मुझे एडसेन्स पालिसी को हिंदी में सर्च करने में बहुत परेशानी हुई. मैं यह चाहता हूँ कि जितनी परेशानी मुझे हुई उतनी परेशानी आपको न हो इसके लिए मैंने आपके लिए यह पोस्ट गूगल एडसेन्स पालिसी इन हिंदी (Google Adsense Policy in Hindi) लिखी है. इसे ध्यान से पढ़े और अच्छी लगे तो कमेंट जरूर करे.

क्या होती है गूगल एडसेन्स पोलिसी?

पहले बात तो मैं आपको क्लियर कर दूँ कि आज की जनरेशन में 95% लोगो के ब्लॉग्गिंग करने का उद्देश्य यही रहता है कि ऑनलाइन बिज़नेस या ऑनलाइन कमाई करना. यदि आप एक ब्लॉग या वेबसाइट के ओनर है और गूगल के विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर डिस्प्ले करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले गूगल एडसेन्स की पालिसी के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए. गूगल हर किसी ब्लॉग या वेबसाइट को आसानी से एड नहीं देता है.

हमे अपने ब्लॉग के लिए ads कैसे मिलेंगे?

यदि हमे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ads चाहिए तो इसके लिए जरुरी है की हमारा ब्लॉग/वेबसाइट गूगल पालिसी को फॉलो करता हो. यदि हमारा ब्लॉग या वेबसाइट गूगल पालिसी को फॉलो करेगा तभी हमे गूगल से ads मिलेंगे और इसके बाद घर बैठे ऑनलाइन हमारी earning स्टार्ट हो जाएगी.

कई बार क्या होता है कि हमारे ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है, जिसके बाद गूगल हमारे ब्लॉग को ads के लिए approved कर देता है. इसके बाद हम अपने ब्लॉग पर ads डिस्प्ले करवा सकते है. लेकिन कभी कभी सडनली हमारा adsense disapprove हो जाता है. यदि आप गूगल adsense की पालिसी को फॉलो करते है तो आपको किसी टाइप की कोई प्रॉब्लम नहीं होगी.

Google adsense policies -
  1. अपने ब्लॉग/वेबसाइट में डिस्प्ले होने वाले ads पर कभी भी गलती से भी क्लिक न करे.
  2. अपने ब्लॉग में ऐसा कोई कोड न डालें जिससे कि अपने ही ads पर ऑटोमेटिकली क्लिक होते रहे.
  3. कभी भी अपने फ्रेंड सर्किल या रिलेटिव्स या किसी भी पर्सन से अपने ads पर क्लिक करने के लिए न कहे और न ही किसी को क्लिक करने के लिए फाॅर्स करे.
  4. अपने ads पर क्लिक करने के लिए किसी को भी रिवॉर्ड या ऑफर न दे. जैसे कि "Click here" या "Download this file" आदि. विजिटर को अपने ads पर क्लिक करने के लिए कोई हैडिंग न डालें. Ex - "Join Us" , "Support us", "Favourite Sites", "Visit This Link(s)" आदि. इन सारी बातों को adsense एक्सेप्ट नहीं करता है और यदि आपने जबरजस्ती अपना दिमाग लगाया तो आपके लिए प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती है क्योंकि गूगल को सबकुछ पता रहता है कि यूजर कहाँ से आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर आ रहा है? यूजर क्या कर रहा है? पब्लिशर क्या कर रहा है?
  5. कभी भी आप पोर्न कंटेंट / गैंबलिंग कंटेंट / हैकिंग कंटेंट या ऐसा कोई कंटेंट अपने ब्लॉग पर न डाले जिससे कि आपका ब्लॉग नेगेटिव कंटेंट में आए. यदि आप ऐसा करते है तो भी गूगल adsense आपको disapproved कर सकता है.
  6. आप किसी का कंटेंट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर नहीं डाल सकते है. आपके कंटेंट का कॉपी राइट आपके पास होना चाहिए. किसी के कंटेंट की चोरी कभी नहीं करे. ऐसा भी नहीं करे कि कही और से कंटेंट कॉपी करके उसमे थोड़ा बहुत बदलाव करके अपने ब्लॉग पर डाल दिया हो. यह सभी बाते गूगल को पता चल जाती है. 
  7. कभी भी ड्रग्स, तंबाकू, स्मोकिंग, अल्कोहल या बियर आदि की सेल्लिंग से रिलेटेड कंटेंट अपने ब्लॉग पर न डालें.
  8. आप अपने ब्लॉग के लिए कभी भी पीटीसी साइट्स का use नहीं कर सकते. जैसे की कई सारी साइट्स क्लिक टू अर्निंग का option अपने users को देती है. ऐसी साइट्स पर भी आप अपने ब्लॉग लिंक नहीं दे सकते. क्योंकि ऐसी जगह पर क्लिक करना users की मज़बूरी होती है. वहां पर क्लिक करने से यूजर को पैसा मिलता है. मीन्स नेवर फाॅर्स यूजर टू नेविगेट टू योर ब्लॉग और वेबसाइट.
  9. आप अपने एड्स का कोड ऐसी जगह न डाले जिससे की यूजर दूसरी कोई अनवांटेड websites पर नेविगेट हो या फिर पॉप-अप या पॉप-अंडर विंडोज में भी ads का कोड डालना आपके ब्लॉग के लिए ठीक नहीं होता. ऐसे पेज जिन पर आपने कोई कंटेंट या टेक्स्ट नहीं डाला हुआ है ऐसे पेज में आप ads नहीं डाल सकते है. 
दोस्तों मैंने आपको यहाँ गूगल एडसेन्स की पालिसी के बारे में हिंदी में जानकारी दी है. गूगल adsense की पॉलिसीज डिटेल में आप गूगल adsense की वेबसाइट पर पढ़ सकते है. यदि आपको कोई डाउट हो तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते है.

Thanks for reading...

Tags: गूगल एडसेंस की पालिसी को हिंदी में पढ़ें Google Adsense Policy in Hindi, क्या होती है गूगल एडसेन्स पोलिसी? हमे अपने ब्लॉग के लिए ads कैसे मिलेंगे? google adsense के एड कैसे प्राप्त करें? google adsense conditions, google adsense training in hindi, google adsense privacy policy for website, google publisher policy, new rules 2018.

Post a Comment

0 Comments

Sponser's links

loading...